Panjab National Bank Breaking News :1 नवम्बर से 10 नए नियम में बदलाव, जल्दी जान ले?

पंजाब नैशनल बैंक से जुड़ी खबर! 1 नवम्बर से 10 नए नियम में बदलाव, जल्दी जान ले?

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Panjab National Bank Breaking News दोस्तों : 1 नवंबर से पंजाब नैशनल बैंक (PNB) ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। इन बदलावों में मिनिमम बैलेंस, ATM ट्रांजेक्शन लिमिट्स, चेक बुक शुल्क, ऑनलाइन बैंकिंग शुल्क, और लोन प्रसंस्करण शुल्क जैसे कई अहम पहलू शामिल हैं। ये बदलाव बैंकिंग सेवाओं को अधिक संगठित और सुविधाजनक बनाने के लिए किए गए हैं। यदि आप PNB के ग्राहक हैं, तो आपको इन नए नियमों से परिचित रहना चाहिए ताकि आपके बैंकिंग अनुभव में कोई रुकावट न आए। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 1 नवंबर से कुछ नए नियम लागू किए हैं, जो बैंकिंग अनुभव को प्रभावित कर सकते हैं। यहां PNB से जुड़े 10 प्रमुख बदलाव दिए गए हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए

1. मिनिमम बैलेंस की नई शर्तें

PNB ने बचत खातों में मिनिमम बैलेंस की शर्तों में बदलाव किए हैं। अब न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने में चूक पर पेनल्टी में बदलाव हो सकता है, इसलिए अपने खाते में मिनिमम बैलेंस बनाए रखें।

2. ATM ट्रांजेक्शन चार्ज में बदलाव

बैंक ने ATM से मुफ्त और चार्जेबल ट्रांजेक्शनों की संख्या को अपडेट किया है। मुफ्त ट्रांजेक्शनों की सीमा पार करने पर अब नए चार्ज लागू होंगे।

3. क्रेडिट कार्ड शुल्क और नियम

PNB ने अपने क्रेडिट कार्ड के शुल्क और नियमों में भी बदलाव किया है, जिसमें देर से भुगतान करने पर पेनल्टी, रिवॉर्ड पॉइंट्स की वैधता आदि शामिल हैं।

4. चेक बुक चार्ज

चेक बुक के लिए अब नए शुल्क लागू किए गए हैं। कुछ ग्राहकों को सीमित संख्या में मुफ्त चेक बुक मिल सकती है, इसके बाद प्रति चेक पेज चार्ज देना होगा।

5. ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजेक्शन चार्ज

नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से किए जाने वाले कुछ ट्रांजेक्शन पर नए चार्ज लागू किए जा सकते हैं, खासकर बड़े अमाउंट के ट्रांजेक्शन के लिए।

6. NEFT और RTGS टाइमिंग और चार्ज

NEFT और RTGS ट्रांजेक्शन की टाइमिंग और फीस में बदलाव किया गया है। बैंक ने समय और शुल्क में बदलाव करके ग्राहकों की सुविधा में सुधार करने की कोशिश की है।

7. लोन प्रसंस्करण शुल्क में बदलाव

विभिन्न प्रकार के लोन, जैसे होम लोन, पर्सनल लोन, आदि के प्रसंस्करण शुल्क में भी बदलाव किए गए हैं। नए आवेदकों पर यह नियम लागू होंगे।

8. SMS अलर्ट शुल्क

SMS अलर्ट के लिए अब एक निर्धारित शुल्क लिया जा सकता है। इससे खाते की जानकारी पाने के लिए ग्राहकों को छोटे मासिक या वार्षिक शुल्क देना पड़ सकता है।

9. डेबिट कार्ड शुल्क

डेबिट कार्ड जारी करने और वार्षिक मेंटेनेंस शुल्क में बदलाव किया गया है। नए डेबिट कार्ड के लिए शुल्क बढ़ाया गया है, जो कार्ड के प्रकार पर निर्भर करेगा।

10. ग्राहक सेवा केंद्र समय

ग्राहक सेवा केंद्रों के कार्य समय में भी बदलाव किए गए हैं। ग्राहक अब बदले हुए समय के अनुसार सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

निष्कर्ष

मुझे आशा है की आपको यह आर्टिकल पसंद और अच्छा लगा होगा, इस आर्टिकल मे हमने आपको ‘पंजाब नैशनल बैंक से जुड़ी खबर! के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है।

विशेष:-

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धन्यवाद

Note :-

यह सारी जो भी जानकारी आपको प्रोवाइड की जा रही है वह सोशल मीडिया और इंटरनेट के द्वारा हमारी वेबसाइट से एक आर्टिकल पोस्ट के माध्यम से दी जा रही है।

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