CIBIL Score And Credit Score Are Important : for taking loan, do you know the difference between the two?

CIBIL Score and Credit Score are important : Loan लेने के लिए क्यो अहम होता है,CIBIL Score और Credit Score, क्या आप जानते हैं दोनों के बीच का अंतर

नमस्कार दोस्तों : हाँ, CIBIL स्कोर और क्रेडिट स्कोर दोनों ही लोन लेने के लिए बहुत अहम होते हैं, क्योंकि ये आपकी क्रेडिटवर्थिनेस (साख) को दर्शाते हैं। आइए पहले समझते हैं कि इन दोनों में क्या अंतर है और लोन प्रक्रिया में इनकी क्या भूमिका होती है:

1. CIBIL Score (सिबिल स्कोर) :

  • CIBIL (Credit Information Bureau India Limited) , एक भारतीय क्रेडिट एजेंसी है जो व्यक्तियों और कंपनियों के क्रेडिट स्कोर का प्रबंधन करती है।
  • CIBIL स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, और यह स्कोर मुख्य रूप से आपके क्रेडिट हिस्ट्री, भुगतान व्यवहार और क्रेडिट उपयोग के आधार पर तय किया जाता है।
  • लोन के लिए इसका महत्व : उच्च CIBIL स्कोर (आमतौर पर 750 से ऊपर) यह दर्शाता है कि आप एक विश्वसनीय कर्जदार हैं और आपके लोन अप्रूवल की संभावना अधिक होती है।

    कैसे काम करता है :
  • यह स्कोर आपकी लोन पेमेंट्स, क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स, और अन्य क्रेडिट संबंधित गतिविधियों पर आधारित होता है, जो CIBIL द्वारा मानीटर की जाती हैं।

2. Credit Score (क्रेडिट स्कोर) :

  • क्रेडिट स्कोर एक सामान्य टर्म है, जिसका मतलब किसी भी क्रेडिट ब्यूरो (जैसे CIBIL, Experian, Equifax, या CRIF High Mark) द्वारा दिया गया स्कोर होता है।
  • भारत में CIBIL स्कोर सबसे ज्यादा प्रचलित है, लेकिन Experian और अन्य एजेंसियां भी क्रेडिट स्कोर प्रदान करती हैं।
  • लोन के लिए इसका महत्व : क्रेडिट स्कोर लोन देने वाले संस्थान को यह बताता है कि आप लोन की राशि समय पर चुका पाएंगे या नहीं। यह आपके भुगतान इतिहास, क्रेडिट की अवधि, और क्रेडिट उपयोग अनुपात पर आधारित होता है।
  • कैसे काम करता है : क्रेडिट स्कोर को विभिन्न क्रेडिट एजेंसियों द्वारा अलग-अलग मापदंडों के आधार पर तैयार किया जाता है। यह स्कोर 300 से 900 तक हो सकता है।
CIBIL Score and Credit Score are important

CIBIL और Credit Score के अंतर!


CIBIL स्कोर विशेष रूप से CIBIL द्वारा जारी किया जाता है, जबकि क्रेडिट स्कोर किसी भी क्रेडिट ब्यूरो द्वारा हो सकता है।
CIBIL स्कोर भारत में सबसे लोकप्रिय और मान्यता प्राप्त है, लेकिन क्रेडिट स्कोर अन्य एजेंसियों से भी प्राप्त किया जा सकता है (जैसे कि Experian या Equifax)।

  • लोन देने वाले बैंक और वित्तीय संस्थान आपके CIBIL या क्रेडिट स्कोर के आधार पर यह तय करते हैं कि आपको लोन दिया जाए या नहीं। एक अच्छा स्कोर होने पर:
  • लोन अप्रूवल जल्दी हो सकता है।
  • ब्याज दरें कम हो सकती हैं।
  • अधिक क्रेडिट लिमिट मिल सकता है।

कुछ अधिकांश बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए 750 या उससे अधिक का CIBIL स्कोर आदर्श माना जाता है, जिससे लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

निष्कर्ष
मुझे आशा है की आपको यह आर्टिकल पसंद और अच्छा लगा होगा, इस आर्टिकल मे हमने आपको ‘CIBIL Score and Credit Score are important के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है।

विशेष:-
हमारी साइड Free Govt Job के द्वारा बताई गई जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी इसी तरह और भी कई जानकारी आपको मिलेगी न्यू न्यू अपडेट के साथ इसके लिए आपको हमारे साथ जुड़े रहना। इस आर्टिकल पोस्ट को अधिक लाइक करे और कमेंट करे और शेयर जरूर करें। ताकि और भी इसका फायदा ले सकेंगे।
धन्यवाद

Note :-
यह सारी जो भी जानकारी आपको प्रोवाइड की जा रही है वह सोशल मीडिया और इंटरनेट के द्वारा हमारी वेबसाइट से एक आर्टिकल पोस्ट के माध्यम से दी जा रही है।

CIBIL Score And Credit Score Are Important : Check

CIBIL Score And Credit Score Are ImportantClick Here
insuranceClick Here
Home PageClick Here

latest update

Leave a Comment