• रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन्स सेंटर
  • रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन्स सेंटर

रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन्स सेंटर, उत्तर प्रदेश

रिमोट सेन्सिंग तकनीक की क्षमता का आकलन करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार, भारत ने राज्य स्तर पर पहला रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन सेंटर, उत्तर प्रदेश, लखनऊ की स्थापना कर अव्वल स्थान हासिल किया। रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन्स सेंटर, उत्तर प्रदेश की पूर्व में उ0प्र0 सरकार द्वारा मई, 1982 में स्वायत्त संस्था के रूप में सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1960 के तहत स्थापना हुई थी। रिमोट सेन्सिंग का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक संसाधनों का संपूर्ण रूप से बेहतर प्रबंधन के साथ नई विकासशील तकनीक का प्रयोग करना है।

और पढ़ें

कंप्यूटर और इमेज प्रोसेसिंग लैब

जियोस्पाटियल डोमेन में सूचना प्रणाली समाधान प्रदान करने हेतु प्रयोगशाला प्रयास करता है। डिविजन कार्यालय को सक्षम बनाता है कि तकनीक का इस्तेमाल कर कुछ नया कर सके, निष्पादन, अनुमान, संग्रह एवं सूचना को पुनः प्राप्त कर सके जो रिमोट सेंसिंग सेटलाइट एवं एंसीलरी स्पाटियल एवं गैर-स्पाटियल डाटा के प्लेथोरा से प्राप्त हो।

जल और मिट्टी विश्लेषण लैब

पर्यावरण और जल विज्ञान संबंधी जांच से संबंधित सभी परियोजनाओं में पानी की गुणवत्ता निरूपण करने को सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर में से एक मन गया है। महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रयोगशाला पर्याप्त रूप से आवश्यक बुनियादी और उन्नत उपकरणों से सुसज्जित है, उपयोग से पानी के नमूनों में बीओडी, सीओडी, पीएच, ईसी, आयनों, ऑक्साइड, कीटनाशक अवशेष और सीसा...

समाचार एवं कार्यक्रम